समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Saturday, February 13, 2010

विदुर नीति-जिस लाभ से बाद में हानि हो, वह सुखद नहीं (labh aur hani-vidur niti)

न स क्षयो महाराज यः क्षयो बुद्धिमावहेत्।
क्षय सत्विह मन्तव्यो यं लब्धवा बहु नाशयेत्।।
हिन्दी में भावार्थ-वास्तव में जो हानि या क्षय भविष्य में वृद्धि का कारण बने उसे लाभ ही समझना चाहिये।  जिस लाभ से भविष्य में अनेक हानियां हों उसे तो हानि ही समझना चाहिये।
समृद्धा गुणतः केचिद् भविन्त धनतोऽपरे।
धनवृद्धान गुणंहीनान् धृतराष्ट्र विसर्जन।।
हिन्दी में भावार्थ-कुछ मनुष्य धनाभाव में जीते हुए भी गुणवान होते हैं और कुछ धन होते हुए भी गुण की दृष्टि से विपन्न होते हैं। इसलिय गुणहीन व्यक्ति का त्याग कर देना चाहिये।
वर्तमान संदर्भ में संपादकीय व्याख्या-अनेक ऐसे लाभ हैं जो बाद में हानि का कारण बनते हैं। जैसे शराब, सिगरेट तथा अन्य मादक पदार्थ सेवन के समय अच्छे लगते हैं पर बाद में उससे जो शारीरिक और मानसिक हानि होती है उसका आंकलन कोई नहीं करता। उसी तरह जुआ, लाटरी  या सट्टा में जब किसी को प्रारंभ में ही लाभ होता है तो समझ लो वह गया काम से! उसके बाद जो तबाही का दौर शुरु होता है तो उसमें व्यसनी लोगों के परिवार तक बर्बाद हो जाते है।  अनेक बार गलत ढंग से धन आने पर लोग खुश होते हैं कि ‘चलो आया तो सही’, पर जब उसके कारण ही फंसते हैं तो फिर वहां से निकलना कठिन हो जाता है।  यही कारण है कि अपने पास आने वाले धन और समय समय पर होने वाले लाभों पर भी विचार करना चाहिये कि वह कहीं अनुचित मार्ग के अनुसरण से तो नहीं प्राप्त हुए।
दूसरी तरफ अपने साथ संपर्क रखने वाले लोगों पर भी दृष्टि रखना चाहिये।  धनी लोगों में अहंकार अधिक होता है और गुण कम और साथ ही उनमें संघर्ष क्षमता का भी अभाव होता  इसलिये संकट पड़ने पर वह मैदान छोड़कर भागते हैं यह कहते हुए कि ‘हमारे पास समय नहीं है’ और ‘हमें बहुत सारे दूसरे भी काम है’।  अतः हमेशा निर्धन और गुणवान लोगों को अपने साथ रखना चाहिये। समय आने पर वह उपयोगी सिद्ध होते हैं इसलिये उनकी आवश्यकताओं का भी ध्यान रखते हुए यथासंभव उनकी पूर्ति करना चाहिये।  गरीब नमक का कर्ज चुकाता है जबकि अमीर तो अधिकार की तरह खाकर भूल जाता है। कुछ अमीरों को तो यह लगता है कि हमारे पास पैसा है इसलिये लोग चमचागिरी कर खिला रहे हैं तो कुछ इसे चालाकी समझते हैं और समय आने पर कहते भी हैं कि ‘हमें पता था कि तुम हमारी मदद कुछ पाने की चाहत में कर रहे थे, पर हम भी चालाक हैं इसलिये नहीं करते तुम्हारा काम!’ इसलिये प्रयास यही करें कि किसी की दौलत, शौहरत या बाहुबल देखकर उसे मित्र न बनायें बल्कि यह देखें कि समय पड़ने पर वह काम आयेगा कि नहीं।


संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप,Gwalior
http://deepkraj.blogspot.com

-------------------------
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका
3.दीपक भारतदीप का चिंतन

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें