समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Tuesday, October 20, 2009

संत कबीर वाणी-हिंसा करने वाले पुण्यात्मा नहीं होते (sant kabir vani in hindi)


जीव हनेँ हिंसा करेँ, प्रगट पाप सिर होय

पाप सबन जो देखिया, पुन्न न देखा कोय
संत शिरोमणि कबीरदास जे कहते हैं कि जो जीव को मारता है उसके पाप का भार प्रत्यक्ष रुप से उसके सिर पर दिखाई देता है पर उनके जो पुण्य कर्म हैं वह किसी को दिखाई नहीं देते क्योंकि हिंसा करने वाले पापी होते हैं और उन्हें किसी भी तरह पुण्यात्मा नहीं माना जा सकता।

वर्तमान सन्दर्भ में संपादकीय व्याख्या-जीव हिंसा करना अनुचित है। जिस जीव की ह्त्या होती हैं उसकी आत्मा रोटी है और उससे निकलने वाली बददुआ से कोई नहीं बच सकता। सच बात तो यह है कि आदमी कितना भी धर्म में लिप्त क्यों न हो अगर दूसरे की ह्त्या करता है तो उसका सारा पुण्य व्यर्थ चला जाता है। यह हिंसा न केवल शारीरिक होती है बल्कि मानसिक रूप से भी किसी को त्रस्त करना भी एक बहुत बडी हिंसा है। अपने वाक्यों से दूसरे को कष्ट पहुंचाना भी पाप है।

आम तौर से मांस का सेवन करने वाले यह समझते हैं कि वह प्रत्यक्ष रूप से किसी की ह्त्या में दोषी नहीं है इसलिए उन पर कोई पाप नहीं लगता-यह उनका भ्रम है क्योंकि जिस जीवात्मा ने अपना शरीर खोया है उसका रंज उसके मांस के साथ ही चलता है और जो उसका सेवन करते हैं उनको भी उसका भागी होना पड़ता है।
-----------------
लेखक एवं संपादक-दीपक भारतदीप,ग्वालियर
http://rajlekh.blogspot.com
-------------------------------

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें