समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Thursday, June 18, 2015

आष्टांग योग के हर भाग की जानकारी जरूरी-21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष लेख(ashtang yoga ke har bhaag ki jankari jaroori-A Hindu hindi thought article on 21 june world day)


      21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मनाने की जिस तरह तैयारी चल रही है उससे तो यह लगता है कि इसमें केवल आसन तथा प्राणायाम को ही योग का पर्याय मान लिया गया है। पतंजलि योग विज्ञान के अनुसार यम, नियम, प्रत्याहार, आसन, प्राणायाम, ध्यान, धारण तथा समाधि आठ भाग है पर भारत के पेशेवर धार्मिक विद्वान हर भाग का अलग प्रचार करते हैं।  यहां तक कि समाधि की चर्चा इस तरह की जाती है जैसे कि वह येाग से इतर कोई कारनामा हो।  हमारी दृष्टि से भारतीय योग विद्या  आठों भागों पर व्यापक चर्चा किया जाना जरूरी है। देखा यह जा रहा है कि आष्टांग योग के मात्र दो भागों आसन और  प्राणायाम पर ही चर्चा कर लोगों को संकीर्ण जानकारी दी जा रही है। । हमारा मानना है कि 21 जून विश्व अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर  पतंजलि योग सूत्रों के साथ ही श्रीमद्भागवत गीता के ज्ञान तथा विज्ञान के सूत्रों की भी चर्चा करना आवश्यक है।  हमने अनेक नाम सुने हैं-राजयोग, विद्या योग और ज्ञान योग आदि-पर इनमें सहज योग ही इसका मूल रूप है। श्रीमद्भागवत इसका सबसे प्रमाणिक ग्रंथ है।
  जब मनुष्य योग साधना से सहज भाव प्राप्त कर लेता है  तब वह सांसरिक विषयों में शक्ति, आत्मविश्वास तथा नैतिकता के साथ जुड़ता है। वह सहजता से उपलब्धियां प्राप्त करता है पर उसे अहंकार नहीं आता। कोई उसे अपने नैतिक और धर्म पथ से विचलित नहीं कर सकता। आसनों के समय आंतरिक रूप से देह की आंतरिक गतिविधियों पर ध्यान रखना चाहिये। प्राणायाम के समय भी अपने प्राणों को भृकुटि पर केंद्रित कर पूरी देह पर दृष्टिपात करने से अनेक प्रकार के लाभ होते हैं। यह सही है कि आसन तथा प्राणायाम से देह में विशेष प्रकार की स्फूर्ति का संचार होता है पर उसके स्थाई लाभ के लिये आठों भागों का ज्ञान होना आवश्यक है। 
----------------------

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें