मनुष्य
जीवन को धारण करने वालों के मन मस्तिष्क में
यह भ्रम रहता कि वह केवल धनर्जान करने के लिये ही पैदा हुए हैं। संसार के अधिकतर मनुष्य धन को ही सत्य मानते हैं। धन कमाने के बाद उसके व्यय का प्रदर्शन कर समाज में अपनी श्रेष्ठता
साबित करने का मोह कोई नहीं
छोड़ पाता। हमारे देश में धर्म तथा समाज के नाम पर ऐसी परम्पराएं बनायीं गयी हैं जिनका निर्वाह बिना धन के संभव नहीं
हो सकता। पुत्र के लिये व्यवसाय तथा पुत्री के लिये वर ढूंढते हुए
हमारे देश के अधिकतर लोगों का जीवन ही निकल जाता है। हमारे देश के लोगों में धन संचय की प्रवृत्ति इतनी
गहरी है कि आधुनिक समय में चालाक बुद्धिमानों के लिये उनके साथ ठगी करना आसान हो गया है।
देश
भर में अनेक चिटफंड कंपनियां यह काम इस तरह कर रही है कि लोग अपनी सारी जमा पूंजी उनके
पास जमा कर आते हैं। अधिक व्याज का लोभ लोगो
के लिये संकट का कारण तब बनता है जब उनका मूल धन भी हाथ से निकल जाता है। पीड़ित लोग अधिकतर अपने पृत्र के व्यवसाय या नौकरी
तथा बेटी की शादी के लिये धन जमा करने की बात कहते है। हमारे यहां विवाह तथा मृत्यु के अवसर पर जितनी नाटकबाजी
होती है वह धन से ही संभव है। यही कारण है
कि भारत में लोग बच्चों के भविष्य के लिये अधिक से अधिक संचय करते हैं। इतना ही नहीं
अपने बुजुर्गों की मृत्यु पर उनके दाह संस्कार के बाद भोज के प्रबंध का जिम्मा भी उन
पर रहता है। समाज में अपनी कथित छवि बचाये
रखने के लिये भारत के लिये हर आम आमदी जूझता रहता है। हमारे देश में सीध सच्चे धंधे में अधिक धनवान होने
के अवसर करीब करीब बंद कर दिये गये हैं, जिसका परिणाम यह हुआ है कि अपने पास मौजूद धन की वृद्धि
के लिये ऐसे ठगों के जाल में आमजन आसान से
फंस जाते हैं।
विदुरनीति में कहा गया है कि
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अतिक्लेशेन
येऽर्याः स्युर्धर्मस्यातिक्रमेश वा।
अरेवां प्रणपातेन
मा स्म तेषु मन‘ कृथाः।।
हिंदी में भावार्थ-जिस धन को अर्जित करने में मन तथा शरीर को अत्यंत क्लेश हो, धर्म का उल्लंघन
करना पड़े या फिर शत्रु के सामने अपना सिर झुकाने की बाध्यता उपस्थित हो, उसे प्राप्त करने का विचार ही त्याग देना श्रेयस्कर है।
सहस्त्राणिऽपि जीवन्ति जीवन्ति
शतिनानथा।
धृतराष्ट्र
निमुंचेच्छां न कथंचिन्न जीव्यते।
हिन्दी में भावार्थ-जिनके पास हजार है वह जिंदा रहते हैं पर जिनके पास सौ
वह भी जिंदा रहते हैं। धन का लोभ छोड़ने वाले
लोग भी हर हालत में अपना जीवन धारण किये रहते ही
हैं।
हमारे
अध्यात्मिक दर्शन के अनुसार जिस जीव में परमात्मा
ने प्राणवायु प्रवाहित की है माया उसकी सेवा करने के लिये बाध्य है। कहा भी जाता है
कि जिसने पेट दिया है वह दाना भी देगा। परमात्मा
की दासी माया है न कि उसकी स्वामिनी। यह भी
कहा जाता है कि जिसके भाग्य में माया का जितना भाग आना लिखा है उतना ही मिलेगा। इसके
बावजूद धर्मभीरुता का दावा करने वाले हमारे भारतीय समाज के अधिकांश लोगों को इस पर
विश्वास नहीं है। श्रीमद्भागवत गीता से कथित रूप से कर्मप्रेरणा मिलने का दावा करने
वाले यहां अनेक लोग मिल जायेंगे पर यह कोई नहीं समझ पाया कि उसमें निष्कर्म की बात
कही गयी है न कि सकाम कर्म का सिद्धांत स्थापित किया गया है। स्थिति यह है कि लोग धन के लिये देह तथा मन को भारी
संताप देने के लिये तैयार हो जाते हैं। अपने ही धन के शत्रुओं की चिकनी चुकडी बातों
में आकर उसे सौंप देते हैं। परिणाम यह है कि
बाद में जब धोखा मिलता है तो सिवाय आर्तनाद करने के अलावा उनके पास कोई दूसरा विकल्प्
नहीं रहता।
अतः अपने नियमित स्वाभाविक कर्म करते हुए परमात्मा
का स्मरण ही करते रहना चाहिये। संसार के विषयों
का चक्र माया की कृपा से चलता ही रहता है।
उसमें एक दृष्टा की तरह शामिल होना चाहिये। समय आने पर सारे काम हो जाते हैं
यह विश्वास धारण कर जीवान आनंद से बिताना चाहिये।
संकलक, लेखक और संपादक-दीपक राज कुकरेजा ‘भारतदीप’,ग्वालियर
athor and editor-Deepak Raj Kukreja "Bharatdeep",Gwalior
http://zeedipak.blogspot.com
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यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
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