समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Saturday, January 8, 2011

अज्ञानी कभी शब्द, धर्म और विचार नहीं समझता-चिंत्तन आलेख (agyani shabd,dhram aur vichar nahin janta-chinttan alekh)

जिन लोगों ने कहीं भारतीय अध्यात्म से संबंधित ग्रंथों का अध्ययन कर उसके ज्ञान को रट लिया है वह जहां तहां उसका बखान करते हैं। कुछ लोग तो व्यवसायिक उद्देश्यों के साथ प्रवचन करते हैं तो कुछ ऐसे ही आपसी वार्तालाप में अपने ज्ञानी होने का दावा प्रस्तुत करते हैं। प्रवचनों से कमाने वालों की बात तो ठीक है पर जो लोग अपने सामने उपस्थित समूह को पहचाने बिना ज्ञान बघारते हैं वह अल्पज्ञानी कहलाते हैं। उनको पाखंडी भी कहा जा सकता है।
सच बात तो यह है कि ज्ञान चर्चा हमेशा ही जिज्ञासु समुदाय के बीच ही ठीक रहती है। समय और वातावरण देखकर ही सत्संग के माध्यम से ज्ञान चर्चा करना चाहिए। वरना तो सारा मनुष्य समुदाय माया में मोहित हो रहा है। सभी को हर पल अपनी स्वार्थ सिद्धि का ध्यान रहता है। लोगों के नाक, कान और आंख खुले दिखते हैं पर वह वास्तव में सक्रिय हैं इसका आभास केवल ज्ञानी लोगों को ही होता है। कुछ तो ऐसे ही मोह से ग्रसित लोग हैं जिनके लिये सत्संग एक बेकार की चीज है। अगर वह कहीं सत्संग में दिख भी जायें तो समझ लीजिये या तो समय पास करने आये हैं या फिर उनका कोई दूसरा उद्देश्य है-जैसे किसी सत्संगी को प्रभावित करना या फिर किसी से अपने स्वार्थ सिद्धि के लिये मिलना।
ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा केवल जिज्ञासु में होती है न कि मूर्खों में! मूर्ख व्यक्ति के लिये ज्ञान तो एक तरीह से विषतुल्य है। संत कबीरदास जी इस विषय में कहते हैं कि
मूरख शब्द न मानई, धर्म न सुने विचार।
सत्य शब्द नहिं खोजई, जावैं जम के द्वार।।
"मूर्ख व्यक्ति न तो शब्द ज्ञान को जानता है न ही धर्म का विचार समझता है। वह सत्य की खोज किये बिना ही यमराज के दरवाजे की तरफ बढ़ता जाता है।"
यह सामान्य मनुष्य का स्वभाव है कि वह कभी अपने परिवार, रिश्तेदार तथा मित्र समुदाय से मोह को नहीं हटा सकता। जिन लोगों को जिज्ञासा है वही सत्संग में जाते हैं। इसके अलावा भक्त लोगों के मन में ही तत्वज्ञान स्वतः प्रकट हो जाता है। ऐसे ही लोगों में सत्संग तथा ज्ञान चर्चा करना ठीक रहता है।
--------------------
संकलक एवं संपादक-दीपक राज कुकरेजा  'भारतदीप',Gwalior
Editor and writer-Deepak Raj Kukreja 'Bharatdeep'
http://deepkraj.blogspot.com

-------------------------
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका
3.दीपक भारतदीप का चिंतन
४.शब्दयोग सारथी पत्रिका 

५.हिन्दी एक्सप्रेस पत्रिका
६.अमृत सन्देश पत्रिका

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें