समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Friday, September 11, 2009

चाणक्य नीति-अपनी योजना मित्र को भी न बतायें (yojna aur mitra-chankya niti)

न विश्वेसेत् कुमित्रे च मित्रे चाऽपि न विश्वसेत्।
कदाचित् कुपितं मित्रं सर्व गुह्य प्रकाशयेत्।।
हिंदी में भावार्थ-
कुमित्र पर तो विश्वास करना ही नहीं चाहिए। सुमित्र को भी अपने गुप्त भेद न बतायें तो अच्छा क्योंकि नाराज होने पर वह दूसरे के सामने प्रकट कर सकता है।
मनसा चिन्तितं कार्य वाचा नैव प्रकाशयेत्।
मन्त्रेण रक्षपेद् गूढ़ं कार्ये चाऽप नियोजयेत्।।
हिंदी में भावार्थ-
मन के द्वारा सोचे हुए कार्यों को अपने मुख से कभी प्रकट नहीं करना चाहिये। जब तक अपना कार्य पूरा न हो तो तब अपने प्रयास तथा योजना गुप्त मंत्र की तरह रक्षा करना चाहिए।
वर्तमान संदर्भ में संपादकीय व्याख्या-अनेक लोगों के कार्य केवल इसलिये ही संपन्न नहीं हो पाते क्योंकि वह उनका पहले से प्रचार कर देते हैं। ‘मैं अमुक कार्य कर रहा हूं’, कहकर वह लोग आत्ममुग्ध हो जाते हैं पर उनको यह आभास नहीं रहता कि उस प्रचार के बाद अनेक लोग गुप्त रूप से उनका विरोध शुरु कर वह काम नाकाम कर देते हैं। अनेक बार ऐसे आदमी के सामने अपना प्रचार करते हैं जिसके बारे में उनको पता है कि वह मित्र नहीं बल्कि विरोधी है-उस समय उनको लगता है कि हम उस पर अपना प्रभाव जताकर विजय प्राप्त कर रहे हैं पर यह अहंकार तब धरा का धरा रह जाता है जब कार्य संपन्न नहीं हो पाता है।
भावावेश में अनेक बार आदमी अपने मित्र को अपने गुप्त रहस्य बता देता है। उस समय मन बोझ हल्का करने के लिये यह उचित भले लगता हो पर कालांतर में उसके भी दुष्परिणाम प्रकट हो सकते हैं जब मित्र नाराज होकर किसी अन्य को यह रहस्य बता देता है। कहने का तात्पर्य यह है कि जहां तक हो सके अपने अभियान और योजनाऐं गुप्त रखकर उनके संपन्न होने की प्रतीक्षा करें न कि उनकी पहले से ही हवा निकालें। पहले से प्रचारित कार्य या अभियान पूर्ण न होने पर जगहंसाई होती है यह बात निश्चित है।
.........................................
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका
3.दीपक भारतदीप का चिंतन
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें