समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Wednesday, December 31, 2008

रहीम संदेश: काम निकाल कर मुहँ फेरना नीच लोगों का स्वभाव

रहिमन धरिया रहंट की, त्यों ओछे की डीठ
रीतेहि सन्मुख होत है, भरी दिखावै पीठ


कविवर रहीम कहते हैं कि नीच आदमी की प्रवृत्ति रहंट की घडि़या की तरह होती है जब पानी भरना होता है तो वह उसके आगे अपना सिर झुकाती है और जब जब भर जाता है तो उससे मूंह फेर लेती है। ऐसे ही नीच आदमी जब किसी में काम पड़ता है तो उसके आगे सिर झुकाता है और कम करते ही मूंह फेर लेता है।

रहिमन खोटि आदि की, सो परिनाम लखाय
जैसे दीपक तम भरवै, कज्जल वमन कराय


कविवर रहीम कहते हैं कि अगर किसी काम का आरंभ जैसे होता है वैसे ही उसके अनुसार परिणाम पर उसका अंत होता है। जैसे दीपक अपने प्रज्जवलित होते ही ऊपर के अंधेरे को अंदर भरता है और रोशनी करने के बावजूद उसके तल में अंधेरा ही रहता है।
वर्तमान संदर्भ में व्याख्या-अपना काम निकाल कर मूंह फेरना नीच लोगों की प्रवृत्ति है। अपना आत्ममंथन कर देखना चाहिये कि यह प्रवृत्ति कहीं हमारे अंदर भी तो नहीं है। वैसे आजकल चाटुकारिता और चमचागिरी का समय है। जब तक कोई आदमी धनी,प्रतिष्ठित और बड़े ओहदे पर है उसके आगे चाटुकारों का जमावड़ा होता है जैसे ही वह पतन की ओर अग्रसर होता हैं वैसे ही सभी साथ छोड़ जाते हैं। आदमी की यह प्रवृित्त चूहों की तरह ही है जो डूबते जहाज को सबसे पहले छोड़कर भागते हैं।

किसी भी काम को बिना सोचे समझे प्रारंभ नहीं करना चाहिये क्योंकि जिस काम की जैसी शुरुआत होती है वैसे ही उसका अंत भी होता है। किसी अभियान या लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये उसका अध्ययन कर लेना चाहिये और फिर अपने साधन और सहयोगियों को चयन करें। उतावली से शुरु किये गये काम का परिणाम भी निराशाजनक होता हैं। इसके अलावा अपने अंदर यह अहंकार भी नहीं पालना चाहिये कि ‘मुझे सभी कुछ आता है’। जहां सीखने का अवसर मिले वह दिल लगाना चाहिये। यह जीवन बहुत लंबा और संघर्षमय होता है पता नहीं कब किस ज्ञान या सीख की हमें आवश्यकता पड़ जाये।
---------------
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.शब्दलेख सारथि
3.दीपक भारतदीप का चिंतन
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

1 comment:

seema gupta said...

"नव वर्ष २००९ - आप सभी ब्लॉग परिवार और समस्त देश वासियों के परिवारजनों, मित्रों, स्नेहीजनों व शुभ चिंतकों के लिये सुख, समृद्धि, शांति व धन-वैभव दायक हो॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰ इसी कामना के साथ॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰॰ नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं "
regards

विशिष्ट पत्रिकायें