समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Friday, August 26, 2011

चाणक्य नीति-मांस से दस गुना ज्यादा ताकत देशी घी में होती है (chankya neeti-ghee aur maans)

        आजकल जीवन और रहन सहन का स्वरूप बदल गया है। इतना ही नहीं दिनचर्या और कार्य करने की शैली भी इतनी इतनी बदल गयी है कि लोग अपने पेट के लिये कमाने का दावा अवश्यक करते हैं कि पर सेवन किये जाने वाले पदार्थ से उनके स्वास्थ्य पर कितना अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ता है इसका अध्ययन नहीं करते। हमारे यहां दूध से बने भोज्य पदार्थ-दही, मक्खन और घी-शरीर के लिये अत्यंत लाभकारी और शक्तिबर्द्धक माने जाते हैं जबकि प्रचार इस बात का किया जाता है कि मांस से मनुष्य की शक्ति बढ़ती है। यह सिद्धांत भ्रम पर आधारित है। हमारे अध्यात्मिक दर्शन के अनुसार देशी घी अत्यंत शक्तिवर्द्धक है और उसमें मांस से दस गुना अधिक शक्ति होती है।
महान नीति विशारद चाणक्य कहते हैं कि
----------------------
अन्नाद्दशगुणं पिष्टं पिष्टाद्दशगुणं पयः।
पयसोऽष्टगुणं मांसं मांसाद्दशगुणं घृतम्।
         ‘‘अनाज से दस गुना गुण आटे में, आटे से दस गुना अधिक शक्ति दूध में, दूध से आठ गुना अधिक मांस में है और मांस से दस गुना अधिक शक्ति घी में है।
शाकेन रोगा वर्धन्ते पयसा वर्धते तनुः।
धृतेन वर्धते वीर्य मांसान्मांसं प्रवर्धते।।
           ‘‘साग से रोग बढ़ते हैं, दूध से शरीर, घी से वीर्य और मांस से मांस बढ़ता है।’’
        आजकल फास्ट फूड के सेवन के नाम पर अस्वास्थ्यवर्द्धक वस्तुओं का सेवन बहुत तेजी से बढ़ा है जिस कारण अस्पतालों में मरीजों की भीड़ अधिक होने लगी है। अब हालत यह है कि युवा वर्ग में भी हृदय रोग, मधुमेह और अन्य ऐसे रोग घर करने लगे हैं जो आमतौर से बढ़ी आयु वर्ग के लोगों में दिखाई देते है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ देश में रोगी समाज की वृद्धि से चिंतित है पर इस मूल बात पर किसी का ध्यान नहीं है कि यह सब खानपान की बदलती प्रवृत्ति के कारण है। आज के युवा वर्ग को यह बात समझना चाहिए कि भारतीय स्थितियों के अनुकूल परंपरागत भोज्य पदार्थों को सेवन कर अपने स्वास्थ्य का उच्च स्तर बनाये रखे।
संकलक, लेखक एवं संपादक-दीपक राज कुकरेजा ‘भारतदीप’,ग्वालियर
writer and editor-Deepak Raj Kukreja 'Bharatdeep', Gwalior
http://dpkraj.blogspot.com
-------------------------
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका
3.दीपक भारतदीप का चिंतन
4.दीपक भारतदीप की धर्म संदेश पत्रिका
5.दीपक भारतदीप की अमृत संदेश-पत्रिका
6.दीपक भारतदीप की हिन्दी एक्सप्रेस-पत्रिका
7.दीपक भारतदीप की शब्दयोग-पत्रिका

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें