समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Tuesday, October 6, 2009

विदुर नीति-विवेकहीन से मित्रता नष्ट हो जाती है (vivekhin se mitrta-hindi sandesh)

अवलिसेषु मूर्खेषु रौद्रसाहसिकेषु च।
तथैवापेतधर्मेषु न मैत्रीमाचरेद् बुधः।।
हिंदी में भावार्थ-
समझदार मनुष्य के लिये यही उचित है कि अहंकारी, अज्ञानी, क्रोधी, दुस्साहसी तथा धर्महीन मनुष्य से मित्रता न करे।
दुर्बुद्धिमतकृतप्रज्ञं छन्नं कूपं तृणरिव।
विवजैयीत मेधावी तस्मिन् मैत्री प्रणश्चति।।
हिंदी में भावार्थ-
प्रतिभाशाली मनुष्य को दुर्बुद्धि एवं विवेकहीन को झार झंकार से ढंके कुएं की तरह त्याग कर दे क्योंकि उससे बनाये गये मैत्री संबंध नष्ट हो जाते हैं।
वर्तमान संदर्भ में संपादकीय व्याख्या-मनुष्य जीवन में मित्रता का बहुत महत्व होता है पर कठिनाई यह है कि कामकाज, रिश्तेदारी या सभाओं आदि में मिलने वाले हर परिचित व्यक्ति को मित्र नहीं माना जा सकता। मित्रता होने के लिये आवश्यक है कि वैचारिक, बौद्धिक तथा आचरण के विषय में भी समानता हो। अगर असमानता हो तो वह मित्रता अधिक दिन नहीं चल पाती। अनेक लोग चालाक होते हैं और केवल इसलिये संपर्क बनाये रहते हैं कि समय आने पर कोई आदमी काम आयेगा। ऐसे लोगों को जब कोई दूसरा व्यक्ति अपने काम लायक नहीं लगता तो उससे मित्रता तोड़ देते हैं।
इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिनको यह पता ही नहीं कि मित्रता होती क्या है? विपत्ति के समय वह ऐसे पेश आते हैं जैसे कि उनका उससे कोई मतलब ही नहीं हो। हालांकि ऐसे लोगों को व्यवहार में पहले ही पहचाना जा सकता है क्योंकि वह अपनी दूरी बनाये रहते हैं। आप समझते रहें कि वह आपके मित्र हैं पर उनको ऐसी कोई अनुभूति नहीं होती। कहने का तात्पर्य यह है कि अपने आसपास लोगों का समूह देखकर यह नहीं सोचना चाहिये कि सभी हमारे मित्र हैं। वैसे दूसरे से समय पर मैत्रीपूर्ण व्यवहार निभाने की अपेक्षा करने के लिये यह भी आवश्यक है कि हम स्वयं भी वैसा ही करें तभी मित्रता स्थाई हो सकती है।
..................................
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका
3.दीपक भारतदीप का चिंतन
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें