समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Friday, August 7, 2009

भर्तृहरि शतक-कोई कोई ही योगी होता है (rogi aur yogi-hindi dharm sandesh)

भिक्षाशी जनमध्यसंरहितः स्वायत्तचेष्टः सदा दानादानविरक्तमार्गनिरतः कश्चित्तयस्वी स्थितः।
रथ्याकीर्णविशीर्णजीर्णवसनः सम्प्राप्तकंथासनो निर्मानो निरहंकृतिः शमसुखाभोगैकबद्धस्पृहः।।
हिंदी में भावार्थ-
भीख मांगने वाले, लोगों की भीड़ में अकेले रहने वाले, सदा स्वतंत्र रहने वाले, सदा दान और धर्म में रहने वाले, सामान्य व्यवहार में व्यवसायिकता न दिखाते हुए मान अपमान से परे जीर्णशीर्ण आसन पर बैठने वाले और अहंकार से रहित कोई कोई सच्चे योगी ही इस संसार में होते हैं।
वर्तमान संदर्भ में संपादकीय-धर्म के नाम पर पाखंड करने वाले लोगों की संख्या कभी इस देश में कभी कम नहीं रही-कम से कम भर्तृहरि महाराज के इस कथन से तो यही लगता है। यह भारतीय अध्यात्म की सबसे बड़ी खूबी है कि वह सत्य का पहचानता है और मानसिक दृष्टि में उसकी चमक स्वाभाविक रूप से दिखती है। सत्य यह है कि इस सृष्टि और जीवन के मूलतत्व के गुण ही उसके संचालन में सहायक होते हैं। आदमी को चलाता मन है और उसे लगता है कि वह स्वयं चल रहा है। चतुर और व्यवसायिक प्रवृत्ति के लोग दूसरों के इसी मन को वश करने के उपाय करते हैं। एक तो वह लोग हैं जो मनोरंजन के नाम पर यह काम ईमानदारी से करते हैं पर दूसरे वह भी हैं जो मन को शांति दिलाने के नाम पर भारतीय अध्यात्म के चमकदार सूत्र नारों की तरह सुनाकर उनकी अध्यात्मिक भूख को शांत करने का व्यापार करते हैं। यह भी एक तरह का मनोरंजन है पर इससे वह अध्यात्मिक शांति नहीं मिलती जिसकी आदमी अपेक्षा करता है। कुछ देर प्रवचन सुने फिर उसी हालत में मन पहुंच गया तो क्या लाभ? अध्यात्मिक शांति और लाभ तो तभी हो सकता है जब मन में भटकाव कभी न आये। आदमी सांसरिक कर्तव्य में संलग्न रहे पर उसका भाव उसमें लिप्त न हो।
मगर भारतीय अध्यात्मिक ज्ञान बेचने वाले कथित व्यापारी स्वयं ही भोगों के रोगों का शिकार रहते हैं तो वह दूसरे को क्या उबारेंगे?

ऐसा तो कोई कोई योगी होता है जो मान अपमान से परे होकर किसी प्रकार की लाभ की आशा न करते हुए रह सकता है। बाकी दिखावा करने वाले बहुत हैं। सन्यास लेने के लिये आदमी एकाकी स्थान पर जाता है और पर आजकल के फाईव स्टार आश्रम बनाते हैं।
.....................................
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका
3.दीपक भारतदीप का चिंतन
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

1 comment:

Rakesh Singh - राकेश सिंह said...

जैसे जैसे मैं आपका आलेख पढ़ रहा हूँ , वैसे वैसे मेरा विश्वास दृढ हो रहा है की कहीं कुछ तो है जो दो लोगों का विचार मिला रहा है | नहीं तो ऐसा कैसे हो सकता है की आपका हर लेख पढ़कर मुझे ये लगे की मेरे मन की बात कह रहे हैं ?

विशिष्ट पत्रिकायें