समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Tuesday, June 30, 2009

संत कबीर वाणी-भय इंसान की पारणमणि

भय बिन भाव न ऊपजै, भय बिनु होय न प्रीति।
जब हिरदे से भय गया, मिटी सकल रस रीति।।
संत शिरोमणि कबीरदास जी कहते हैं कि भय के बना हृदय में भाव नहीं पैदा होता। बिना भय के प्रीति नहीं होती। जब हृदय से भय मिट गया तो सभी प्रकार के रस और रीति भी मिट जाती है।
भय से भक्ति करै सबै, भय से पूजा होय।
भय पारस जीव को, निरभय होय न कोय।

संत शिरोमणि कबीरदास जी कहते हैं कि भय के कारण ही सभी भक्ति करते हैं। भय से लोग अपने से शक्तिशाली व्यक्ति की पूजा करते हैं। इस प्रकार यह भय ही लोगों के लिये पारसमणि है जो उने पास रहती है। निरभय तो कोई होई नहीं सकता।
वर्तमान संदर्भ में संपादकीय व्याख्या-सामान्य लोग भय के वशीभूत होकर न केवल भगवान की बल्कि अपने से अधिक शक्तिशाली व्यक्ति की भी भक्ति और पूजा करते हैं। आदमी के मन में मृत्यु, बीमारी, भूख और तथा अन्य संकटों का भय हमेशा ही रहता है इसलिये उस समय किसी की सहायता की चाहत उसे भगवान की भक्ति करने के लिये प्रेरित करने के साथ सांसरिक जीवों की चाटुकारिता के लिये भी बाध्य करती है। इस देह के साथ मृत्यु, बीमारी, भूख और प्यास का प्रकोप निंरतर बना रहता है। आदमी ठीक होने पर बीमारी, पेट भरा होने पर भी भोजन, और गला तर होने पर भी प्यास की चिंता करते हुए मरने से पहले ही कई बार मर चुका होता है। सच बात तो यह है कि इसी भय के कारण वह सामाजिक जीव बना है पर यही उसके लिये बंधन भी बन जाता है। इसी कारण वह भक्ति करते हुए कामनायें मन में पालता है और दया करने से पहले अपने उद्देश्य तय करता है। जबकि हमारे अध्यात्म दर्शन के अनुसान तो निष्काम भक्ति और निष्प्रयोजन दया करना ही फलदायी माना गया है। वैसे मनुष्य जीवन का चरम सुख तो निर्भय होकर जीने में है तब किसी किसी रस या रीति में दिलपचस्पी नहीं रह जाती पर मोह मनुष्य के अंदर भय को हमेशा जीवित रखता है।
सच तो यह है कि भय एक पारसमणि की तरह है जिसे वह कभी छोड़ना ही नहीं चाहता।
------------------
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग‘दीपक भारतदीप की अंतर्जाल पत्रिका’ पर लिखा गया है। अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्द लेख पत्रिका
2.शब्दलेख सारथि
3.दीपक भारतदीप का चिंतन
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें