समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Sunday, April 26, 2009

संत कबीर वाणी-आवश्यकता से अधिक मांगना ठीक नहीं

उदर समाता मांगि ले, ताको नहीं दोष।
कहैं कबीर अधिक गहैं, ताको गति न मोष।।

संत कबीरदास जी कहते हैं कि जितनी पेट की आवश्यकता हो उतना किसी से मांगना गलत नहीं है पर अधिक लालच करने वाले का मोक्ष नहीं होता।
मांगन मरण समान है, तोहि दई मैं सीख।
कहैं कबीर समुझाय के, मति कोई मांगे भीख।।

संत कबीर दास जी कहते हैं कि भीख मांगना मरने के समान है। जहां तक हो सके जीवन में किसी से मांग कर अपना भरण भोषण नहीं करना चाहिये।
वर्तमान संदर्भ में संपादकीय व्याख्या-देश में भिखारियों की संख्या निंरतर बढ़ती जा रही है। इसमें कई ऐसे भिखमंगे हैं जिनकी यह आदत होती है न कि मजबूरी। हमारे देश में अन्न और धन दान के प्रवृत्ति है उसका लाभ उठाते हुए अनेक लोग बचपन से ही भीख मांगना प्रारंभ करते देते हें और फिर जीवन पर्यंत उससे मुक्त नहीं हो पाते। इतना ही नहीं कई तो ऐसे भिखारी भी हैं जिनके बच्चे अपने व्यवसाय से अच्छी आय कर लेते हैं और इससे उनका समाज में सम्मान भी होता है पर अपने पालक को भीख मांगने से वह भी नहीं रोक पाते। ऐसे अनेक समाचार मिलते रहते हैं कि अमुक भिखारी मिला तो उसके पास से इतने सारा धन मिला कि उसकी कल्पना कोई नहीं कर सकता। भले ही उनके पास ढेर सारा धन रहा हो पर वह उनके किसी काम का नहीं रहा और वह जीवन भर एक मृतक के समान दूसरे की दया पर आश्रित रहे।

कबीर यह भी कहते हैं कि सर्वशक्तिमान से उतना ही मांगना चाहिये जिससे अपने घर परिवार की आवश्यकतायें पूरी हों। अपनी सकाम प्रार्थना में यह मांग मन में रखना बुरा नहीं है पर इससे अधिक विलासिता पूर्ण जीवन की चाहत करने वालों की कोई गति नहीं है। वह लोभवश ही भगवान की भक्ति करते हैं जिसका उनको कोई लाभ नहीं होता।
.......................
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग ‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। मेरे अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्दलेख-पत्रिका
2.दीपक भारतदीप का चिंतन
3.अनंत शब्द योग
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें