समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Sunday, March 22, 2009

संत कबीर वाणीः हरिभक्त के हाथ में हुक्का नहीं सुहाता

सुरापान अचवन करै,पिवै तमाखू भंग
कहैं कबीरा राम-जन, ताको करो न संग

संत कबीरदास जी कहते हैं जो शराब का सेवन और तम्बाकू भंग का उपभोग करते हैं ऐसे लोगों की संगत कभी नहीं करना चाहिये भले ही वह राम का नाम लेने वाले हों।
हुक्का तो सोहै नहीं, हरिदासन के हाथ
कहैं कबीरा हुक्का गहैं, ताको छोड़ो साथ

संत कबीरदास जी कहते हैं कि जो भगवान के भक्त हैं उनके हाथ में हुक्का नहीं सुहाता। जो हुक्का या तुंबाकु का सेवन करते हैं उनका साथ छोड़ देना चाहिये।

वर्तमान संदर्भ में संपादकीय व्याख्या-मनुष्य को भक्ति और ज्ञानार्जन के लिये इसलिये सक्रिय रहना चाहिये क्योंकि उससे मन में शांति रहती है। मनुष्य का मन ही उसे संचालित करता है। अगर यह मन व्यसनों में लगता है तो फिर उसका गुलाम हो जाता है। फिर भी आदमी अपने आपको दिखाने के लिये भक्ति करता है। इससे उसको शांति नहीं मिलती। लोग मंदिर में जाकर मत्था टेकते हैंं और फिर बाहर निकलते ही तंबाकू, भांग और शराब का सेवन करते हैं।

दूसरी बात तो छोडि़ये मूंह में तंबाकू है और भगवान की भक्ति की बात करते हैं। पास खड़े आदमी को शराब की बदबू आ रही है और शराब है कि अपना अध्यात्मिक ज्ञान सुनाये जा रहा है। इस देश में कई जगह ऐसे साधु मिल जायेंगे जो अपने शिष्यों से चिलम भराते हैं और फिर उसके कल्याण के नाम पर मंत्र आदि जपते हैं। यह सब ढोंग इस देश में बहुत होता है।
अध्यात्मिक ज्ञान से आदमी तभी संपन्न हो पाता है जब वह किसी व्यवसन का शिकार नहीं होता। जब मन ज्ञान और भक्ति मेंं रम गया तो फिर उसे कहीं और लगाने की आवश्यकता ही नहीं होती। अगर भक्ति और ज्ञानार्जन में लगे होने केे बावजूद हमारा मन व्यवसनों की तरह आकर्षित हो तो समझ लेना चाहिये कि हमारे अध्यात्मिक प्रयासों मेें कोई कमी है। इसके अलावा जो तंबाकू,भांग और शराब का सेवन करते हैं उनके साथ कभी भी ंसगत नहीं करना चाहिये। आदमी कितना भी प्रयास करे उसे संग का रंग तो लग ही जाता है।
............................
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग ‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। मेरे अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्दलेख-पत्रिका
2.दीपक भारतदीप का चिंतन
3.अनंत शब्द योग
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें