समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Wednesday, January 23, 2008

रहीम के दोहे:पुरुषार्थ प्रकट करने से धन मिलता है

जो पुरुषार्थ ते कहूं, संपत्ति मिलत रहीम
पेट लागि वैराट कर तपत रसोई भीम
कविवर रहें कहते हैं की पुरुषार्थ करने से मनुष्य को धन-संपत्ति प्राप्त होती है. अज्ञातवास के समय विराट राजा के घर पांडव भीम पेट की खातिर रसोईये का कार्य करते रहे.
भावार्थ-कुछ लोग सोचते हैं कि उनको कितनी मेहनत करें पर उनको कोई लाभ नहीं होगा उनका यह सोचना गलत है. अगर हम अपने कार्य में नियमित रूप[ से लगे रहें अपने मन को इधर-उधर न भागने दें तो हमें सफलता अवश्य मिलेगी.
नोट-सहृदय सज्जनों मेरे ब्लागस्पाट के ब्लोगों का कंपोज मोड़ काम नहीं कर रहा इस में सीधे इंडिक टूल से लाकर पेस्ट कर रहा हूँ अत: पहले की तरह सजा कर नहीं पेश कर पा रहा हूँ.

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें