समस्त ब्लॉग/पत्रिका का संकलन यहाँ पढ़ें-

पाठकों ने सतत अपनी टिप्पणियों में यह बात लिखी है कि आपके अनेक पत्रिका/ब्लॉग हैं, इसलिए आपका नया पाठ ढूँढने में कठिनाई होती है. उनकी परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए इस लेखक द्वारा अपने समस्त ब्लॉग/पत्रिकाओं का एक निजी संग्रहक बनाया गया है हिंद केसरी पत्रिका. अत: नियमित पाठक चाहें तो इस ब्लॉग संग्रहक का पता नोट कर लें. यहाँ नए पाठ वाला ब्लॉग सबसे ऊपर दिखाई देगा. इसके अलावा समस्त ब्लॉग/पत्रिका यहाँ एक साथ दिखाई देंगी.
दीपक भारतदीप की हिंद केसरी पत्रिका


हिंदी मित्र पत्रिका

यह ब्लाग/पत्रिका हिंदी मित्र पत्रिका अनेक ब्लाग का संकलक/संग्रहक है। जिन पाठकों को एक साथ अनेक विषयों पर पढ़ने की इच्छा है, वह यहां क्लिक करें। इसके अलावा जिन मित्रों को अपने ब्लाग यहां दिखाने हैं वह अपने ब्लाग यहां जोड़ सकते हैं। लेखक संपादक दीपक भारतदीप, ग्वालियर

Thursday, April 16, 2009

मनुस्मृतिः दंड के ही भय के लोग कर्तव्योन्मुख होते हैं

सर्वो दण्डजितो लोके दुर्लभो हि शुचिर्नरः।
दण्डस्य हि भयात्सर्व जगद् भोगाय कल्पते।।

हिंदी में भावार्थ-इस विश्व में राज्य दंड के भय से ही लोग नियम तथा कानून मानते हैं। ऐसे व्यक्ति बहुत कम हैं जो जो स्वभाव से ही पतित्र हों वरना अधिकतर लोग तो दण्ड के भय से अपने कर्तव्य का पालन करते हुए सुख भोगते हैं।
वर्तमान संदर्भ में संपादकीय व्याख्या-मनु महाराज के समय की यह सच्चाई आज भी नहीं बदली कि राज्य और समाज के दंड से ही अधिकतर लोग अपने कर्तव्य की तरफ आकर्षित रहते हैं। जहां समाज और राज्य के दंड का भय नहीं रहता वहां अराजकता की स्थिति बन जाती है। इस दुनियां में बहुत कम ऐसे लोग होते हैं जिनका हृदय स्वाभाविक रूप से पवित्र होता हैं। ऐसे लोग न तो दंड की सोचते हैं और न ही कर्म से विमुख होने का विचार उनके पवित्र हृदय में आते हैं। कहा भी जाता है कि मनुष्य के अंदर ही राक्षस और देवता विराजते हैं। समयानुसार वह प्रकट होते हैं। सज्जनता और शिष्टता का दिखावा करने वाले लोग जहां दंड का भय नहीं होता वहां राक्षस बन जाते हैं।
इसलिये जब दुष्ट और अक्षम लोगों से सामना हो तो उनको अपनी शक्ति का बोध कराते रहना चािहये वरना वह आपको कमजोर मानकर आप पर आक्रमण कर सकते हैं। हमारे विश्व समाज में तो कमजोर और बेसहारा पर आक्रमण करने की प्रवृत्ति आज से नहीं बरसों पुरानी है। यह नियम कोई भारत पर नहीं लागू होता बल्कि पूरे विश्व पर समान रूप से इसका प्रभाव है। कहने का तात्पर्य यह है कि एक तरफ अपना अवलोकन करना चाहिये कि कभी हमारे अंदर राक्षसत्व न उत्पन्न हो वहीं इस बात का भी ध्यान रखना चाहिये कि दूसरे के अंदर कब राक्षस्तव उत्पन्न हो और उसका प्रतिकार करने के लिये अपने पास दंड की शक्ति रखना चाहिये।
........................
यह पाठ मूल रूप से इस ब्लाग ‘शब्दलेख सारथी’ पर लिखा गया है। मेरे अन्य ब्लाग
1.दीपक भारतदीप की शब्दलेख-पत्रिका
2.दीपक भारतदीप का चिंतन
3.अनंत शब्द योग
संकलक एवं संपादक-दीपक भारतदीप

No comments:

विशिष्ट पत्रिकायें